91000 रुपये के गबन की आशंका : RTI से हुआ खुलासा

हरवीर यादव, मैनपुरी। आरटीआई एक्टिविस्ट हरवीर यादव द्वारा दिनांक 02 अगस्त 2013 को जिला अधिकारी से प्राथमिक विद्यालय नगला देवी,पोस्ट- बझेरा, विकासखंड बेवर, जिला- मैनपुरी के सम्बन्ध में सूचना मांगी गई थी। लगाईं गई RTI का जवाब राज्य सूचना आयुक्त उत्तर प्रदेश के हस्तक्षेप से दिनांक 10 फरवरी 2015 को प्राप्त हुई।

मांगी गई सूचना 

1. विद्यालय के भवन में कुल कमरों की संख्या एवं उसका उद्देश्य बतावें। 
2. विद्यालय में कोई रसोई घर है यदि है तो उसका निर्माण अब तक क्यों नहीं किया गया कारण सहित बतावे। 
3. विद्यालय में कुल कितने कमरों का निर्माण अधूरा है, कमरों की आवंटन तिथि एवं इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के नाम बतावें। 
4. विद्यालय में अधूरे रसोई घर एवं कमरों कितना धन एवं किस तिथि को एवं किस आधार पर आवंटित किया गया। 

निम्न बिन्दुओं पर जनसूचना अधिकारी का जवाब :-
1. विद्यालय में  चार कमरे है जिसमे दो  कमरे कक्षा कक्ष के है तथा दो कमरे अतिरिक्त कक्ष के है। 
2. विद्यालय में रसोई घर का निर्माण अपूर्ण है। 
3. विद्यालय में कुल दो कमरो का निर्माण अधूरा है। रसोई घर के साथ आंगनबाड़ी कक्ष अधूरा है।   कमरो का आवंटन एवं जिम्मेदार  व्यक्तियो के नाम विद्यालय में रजिस्टर पर कहीं भी अंकित नहीं है। 
4. बिंदु संख्या 4 का  लेखा जोखा विद्यालय के रजिस्टर में अंकित नहीं है। 

इस सम्बन्ध में हरवीर यादव ने बताया कि 
०१: जिसमे से प्रथम कक्ष मिड डे मील के लिये रसोईघर है जो जे० आर० वाई० योजना के तहत आवंटित कि गयी थी जिसके निर्माण कि सम्पूर्ण जिम्मेदारी ग्राम प्रधान 

एवं सचिव ग्राम विकास अधिकारी कि होती है |

०२: दिव्तीय कक्ष आँगनवाड़ी कार्यक्रम के लिये आवंटित हुआ था जिसके तहत रु० इक्यानवे हजार मात्र (९१००० ) उस समय के प्रधान अध्यापक श्री छक्कन लाल एवं ग्राम प्रधान श्री मति रेखा देवी के सयुक्त खाते में आवंटित किये गये थे | परन्तु उपरोक्त दोनों ही व्यक्तियों ने बहुत ही गैर जिम्मेदार रवैया अपनाकर सम्पूर्ण धन अपने निजी कार्यों में लगाया है | जिसमे साक्ष्य के तौर पर ग्राम प्रधान नाग्लादेवी श्री मती रेखा देवी ने लिखित में दिया है कि उन्होंने  आँगनवाड़ी कक्ष के ९१००० रु० १८ अगस्त २००६ को प्रधानाध्यापक श्री छक्कन लाल जी से ले लिये और निर्माण कार्य कि सम्पूर्ण जिम्मेदारी ली थी परन्तु उन्होंने अब तक ये कार्य नहीं करवाया |
अधूरा भवन 
अधूरा भवन 

Powered by Blogger.