RTI में खुलासा, नियुक्ति के बाद एक बार भी FTII नहीं गए चौहान

मुंबई। एफटीआईआई चेयरमैन के महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति के बाद भाजपा सदस्य गजेन्द्र चौहान की विश्वसनीयता को लेकर लगातार वहां मौजूदा और पूर्व छात्र सवाल उठा रहे हैं। वहीं, उन्होंने चेयरमैन के पद पर अपनी नियुक्ति के बाद से लेकर अब तक एक बार भी अपने ऑफिस का रुख नहीं किया है।
इसका खुलासा हुआ है एक आरटीआई में, जिसे लगाया था आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने। गलगली ने आरटीआई के जरिये पुणे के फिल्म एंड टेलिविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) से पिछले 15 सालों में यहां के चेयरमैन की उपस्थिति और उनके कार्यकाल के समय का ब्यौरा मांगा था।
गलगली ने जो बयान साझा किया है उसके अनुसार, गजेन्द्र चौहान की नियुक्ति इस साल 9 जून को की गई थी, लेकिन आरटीआई के अनुसार चौहान को 4 मार्च 2014 को ही नियुक्त कर दिया गया था। उनकी नियुक्ति चाहे जब भी हुई हो, लेकिन अभी तक उन्होंने एक बार भी इस संस्थान की ओर रुख नहीं किया है।
गलगली की तरफ से मांगी गई जानकारी के जवाब में एफटीआईआई के प्रशासनिक अधिकारी एस.के.डकाते ने कहा कि 1999 से लेकर अब तक 9 चेयरमैन की नियुक्ति हो चुकी है। लेखक और आलोचक यूआर अनंतमूर्ति इस पद पर तीन बार और आठ साल तक बने रहे।
उस दौरान उन्होंने 26 बार इस संस्थान में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। जबकि, फिल्मकार सईद मिर्जा एफटीआईआई के चेयरमैन के पद पर तीन साल तक रहे। इस दौरान सईद मिर्जा कुल 20 बार अपने ऑफिस आए। तो वहीं, अभिनेता और निर्देशक गिरिश कर्नाड बतौर एफटीआईआई चेयरमैन एक साल के कार्यकाल के दौरान 6 बार अपने ऑफिस की ओर रुख़ किया।
अभिनेता से भाजपा नेता बने विनोद खन्ना को इस संस्थान में दो वर्षों के लिए दो बार चेयरमैन पर पद नियुक्त किया गया। जिसमें से वे केवल एक ही बार यहां पर आए। जबकि, अभिनेता पवन चोपड़ा, जिनका कार्यकाल सबसे कम यानी सिर्फ तीन महीने का ही रहा, इस छोटी अवधि के दौरान वे केवल एक बार ही संस्थान में आए और वो भी अपने कार्यकाल के आखिरी यानी दिन 16 दिसंबर 2002 को।
गलगली ने एफटीआईआई चेयरमैन पद के लिए शैक्षणिक योग्यता और दूसरी जानकारियों का ब्यौरा भी आरटीआई के जरिये मांगी थी। इस प्रतिष्ठित संस्थान के छात्र पिछले करीब 100 दिनों से हड़ताल पर हैं।
उनकी सूचना प्रसारण मंत्रालय के साथ अब तक चार बार बैठकें भी हो चुकी हैं, लेकिन वो सारी बैठक बेनतीजा ही रही। अब इन छात्रों का नई दिल्ली में सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से मंगलवार को मिलने समय तय किया गया है।
Powered by Blogger.